बुधवार, 20 जनवरी 2016

पेशावर हमला LIVE: यूनिवर्सिटी में 25 लोगों के मारे जाने

पेशावर हमला LIVE: यूनिवर्सिटी में 25 लोगों के मारे जाने की पुष्टि, चार आतंकी ढेर
20 January, 2016
आतंकवादियों ने एक बार फिर पाकिस्तान में अपने नापाक इरादों को अंजाम दिया. इस बार आतंकियों ने पेशावर में स्थित बाचा खान यूनिवर्सिटी को निशाना बनाया. जहां आतंकियों ने छात्रों पर हमला बोल दिया. हमले में अब तक 25 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हो चुकी है.
हमले के दौरान बचाए गए छात्रों ने बताया था कि आतंकियों ने 60 से 70 छात्रों के सिर में गोली मार दी. हमले में 25 लोगों के मरने की पुष्टि हो चुकी है जबकि 50 लोग घायल बताए जा रहे हैं. पुलिस के मुताबिक, यूनिवर्सिटी से शवों को बाहर निकाला जा रहा है. कैंपस में मौजूद छात्रों, शिक्षकों और अन्य लोगों को बचाने के लिए सुरक्षाबलों रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया. स्थानीय पुलिस के मुताबिक, अब तक चार आतंकी मारे जा चुके हैं.
तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान ने ली जिम्मेदारी
सुरक्षाबलों ने पूरे इलाके को घेर लिया है. आतंकियों के साथ मुठभेड़ जारी है. हमले की जिम्मेदारी तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान ने ली है. इससे पहले भी पाकिस्तान में हुए कई आतंकी हमले में तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान का नाम सामने आया था.
स्थानीय पुलिस ने बताया है कि फिलहाल घटनास्थल पर फायरिंग रुक गई है. आतंकियों की तलाश में सर्च ऑपरेशन जारी है.
बाचा खान यूनिवर्सिटी में हुआ है हमला
यह हमला पेशावर से 40 किलोमीटर दूर नॉर्थ में चारसद्दा में स्थित बाचा खान विश्वविद्यालय में हुआ. जहां बुधवार की सुबह आतंकियों ने हमला करके सनसनी फैला दी. उन्होंने परिसर में आते ही अंधाधुंध गोलियां चलाईं. इसके साथ ही अभी तक परिसर में 10 धमाके भी सुने गए हैं.
हमले के वक्त 3000 से ज्यादा छात्र थे मौजूद
हमले के वक्त विश्वविद्यालय परिसर में लगभग 3600 छात्र मौजूद थे. हमले के मद्देनजर पेशावर में सभी अस्पतालों में इमरजेंसी घोषित कर दी गई है.
सुरक्षाबलों ने यूनिवर्सिटी परिसर को घेरा
हमले की सूचना मिलते ही पुलिस ने विश्वविद्यालय को घेर लिया है. वहां आतंकियों से निपटने के लिए सेना बुलाई गई है. सेना और सुरक्षाबलों का ऑपरेशन जारी है. हमले के दौरान एक प्रोफेसर हमीद, और एक गार्ड के मारे जाने की खबर है.
हॉस्टल में छिपे हैं आतंकी
बताया जा रहा है कि आतंकी विश्वविद्यालय के हॉस्टल में छिपे हैं. 'आज तक' के पाकिस्तान संवाददाता ने बताया कि आतंकियों की संख्या बहुत ज्यादा हो सकती है. बुधवार को विश्वविद्यालय में एक मुशायरा भी होना था, जिसके लिए बाहर से कई मेहमान भी वहां आए हुए हैं. मुशायरे के लिए आए करीब 600 गेस्ट फंस गए हैं. अब सुरक्षा बल छात्रों, अध्यापकों और स्टॉफ के साथ साथ मेहमानों को भी सुरक्षित बाहर निकालने की कोशिश कर रहे हैं.
चारसदा के एक वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि आतंकी विश्वविद्यालय के बैक गेट से परिसर में दाखिल हुए थे. जब हमला शुरू हुआ तो वहां अफरा तफरी मच गई. छात्र कमरों में जाकर छिप गए. एक चश्मदीद छात्र के मुताबिक वे तकरीबन एक घंटे तक बाथरूम में छिपे रहे.
नवाज शरीफ ने जताया दुख
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने आतंकी हमले को लेकर दुख जताया है. उन्होंने कहा, 'यह हमला अफसोसजनक है. पाकिस्तान आतंकवाद के खात्मे के लिए प्रतिबद्ध है.'



Ischouhan

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

ब्लॉग आर्काइव